आखिर क्या है हस्तरेखा और इन रेखाओं में ऐसे वह कौन से रहस्य हैं जो आपके जीवन से जुड़ी चीजों को बताते हैं

;आखिर क्या है हस्तरेखा और इन रेखाओं में ऐसे वह कौन से रहस्य हैं जो आपके जीवन से जुड़ी  चीजों को बताते हैं

 

आखिर क्या है हस्तरेखा और इन रेखाओं में ऐसे वह कौन से रहस्य हैं जो आपके जीवन से जुड़ी चीजों को बताते है

Palmistry: जिस प्रकार से हम कुंडली का अध्ययन करते हैं ग्रहों का अध्ययन करते हैं और राशियों का अध्ययन करके किसी जातक से जुड़े उसके वर्तमान  की स्थिति और भविष्य को देखते हैं, ठीक उसी प्रकार से हम हस्त रेखा के माध्यम से उसकी राशि और उनके हाथों में बन रही रेखाओं के द्वारा उसके जीवन से जुड़े गूढ रहस्याओं को देखते हैं।

किसी भी जातक के जीवन के बारे में जानने के लिए बहुत सारे माध्यम हैं जैसे उसकी जन्मतिथि जन्म समय और जन्म स्थान के माध्यम से कुंडली को तैयार करके उसके बारे में जानकारी हासिल करना, टैरो रीडिंग के माध्यम से भी जानकारी हासिल करना, इसी के साथ-साथ फेस रीडिंग और वास्तु के माध्यम से भी जानकारी हासिल की जा सकती है लेकिन आज हम बात कर रहे हैं हस्तरेखा के माध्यम से कैसे किसी के बारे में जाना जा सकता है।

हम जानेंगे की हस्तरेखा में ऐसी कौन-कौन सी रेखाएं होती हैं जो इंसान के जीवन के किस पहलू से ताल्लुक रखती हैं फिंगर में कौन सी फिंगर ऐसी है जो किन राशियों को इंडिकेट करती है। ऐसी बहुत सारी जानकारी आज आपके यहां देखने को मिलेगी। तो आइए इसके बारे में अध्ययन करते हैं।



hast rekha gyan


हाथ की मुख्य रेखाएं (Main line in palm)


हृदय रेखा


यह रेखा जातक की हस्त रेखाओं में तर्जनी उंगली से होकर छोटी उंगली के बीच तक होती है और जब किसी मनुष्य की यह रेखाएं काफी लंबी होती हैं तो वह खुशमिजाज किस्म का होता है यानी खुले हृदय वाला होता है अगर यह रेखा और लंबी हो जाए तो हथेली के दोनों किनारो तक पहुंच जाती हैं। ऐसे में व्यक्ति अपने जीवनसाथी पर पूरी तरीके से निर्भर होता है और यदि हृदय रेखा छोटी हो तो व्यक्ति सेल्फ डिपेंडेंट होता है यानी अपने आप पर ही निर्भर रहता है और अपना ध्यान ज्यादा देता है और यदि रेखा यह पूरी तरीके से सीधी और छोटी है तो समझिए कि वह व्यक्ति रोमांटिक स्वभाव का नहीं हो सकता है। कुछ इस तरह से हम हृदय रेखा को देखते हैं।

जीवन रेखा


जब आप हाथ की हथेली में जीवन रेखा को देखेंगे तब आप पाएंगे कि यह रेखा तर्जनी और अंगूठे के बीच से आरंभ होती है और अंगूठे के आधार तक जाती है यदि किसी व्यक्ति की जीवन रेखा लंबी है तो इसका मतलब यह है कि उसका स्वास्थ्य काफी ज्यादा अच्छा रहने वाला है यानी कि कोई भी रोग विकार उसके किनारे तक नहीं आएंगे और दूसरी तरफ अगर यह रेखा छोटी हो जाती है तो इसका सरल सा अर्थ है कि व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां रहेगी। कभी-कभी ऐसा भी देखा जाता है कि यह रेखाएं दो-तीन भी होती हैं तो इसका मतलब यह है कि वह व्यक्ति सकारात्मक ऊर्जा वाला है हमेशा वह अपने साथ पूर्ण विश्वास बनाकर रखना है।

मस्तिष्क रेखा


इस रेखा को जवाब हाथ की हथेली पर देखेंगे तो यह रेखा तर्जनी और अंगूठे के बीच से शुरू होकर छोटी उंगली के नीचे की तरफ जाती है यदि यह रेखा साधारण रूप से लंबी हुई तो व्यक्ति के स्मरण की शक्ति काफी अत्यधिक होती है यानी कि उसको चीज ज्यादा दिनों तक याद रहती हैं साथ ही साथ यही चीज जब किसी पढ़ने वाले व्यक्ति की हस्तरेखा में देखा जाता है तो वह कम टाइम में ज्यादा चीजों को कंठस्थ कर लेता है उसके दिमाग पर वह चीज फीड रहती है। और इसके चलते व्यक्ति किसी भी कार्य को करने से पहले काफी गंभीरता से स्मरण कर लेता है। यदि मस्तिक रेखा काफी ज्यादा लंबी हो या नहीं हथेलियां के दोनों तरफ पहुंच गई हो तो समझिए व्यक्ति अत्यधिक सफल और साहसी होता है ऐसे व्यक्ति को आप देखेंगे कि वह अपने कार्यों में रुचि ज्यादा लेते हैं किसी दूसरे का कोई अगर फायदा हो रहा है आपसे तो वह कभी भी उनकी मदद नहीं करते यानी स्वार्थी स्वभाव के होते हैं। यदि यही रेखा लंबी और सीधी हो तो व्यक्ति काफी उलझे स्वभाव का होता है और यह रेखा अगर करवरकर की हो तो व्यक्ति क्रिएटिव और नीति वादी होता है ऐसे व्यक्ति किसी नई चीजों को करने के लिए विचार विमर्श नहीं करते और ना ही उसमें घबराते हैं।

हाथ की हथेलियां में कुछ माइनर रेखाएं भी होती हैं



सूर्य रेखा 


सूर्य रेखा एक ऐसी हस्तरेखा है जो सभी जातक के हाथों में नहीं होती और जिस भी जातक के हाथों में यह रेखा होती है तो मान लीजिए यह उसे व्यक्ति के जीवन की सफलता को दर्शाता है वह व्यक्ति आत्मविश्वासी और क्रिएटिव होता है यानी कि कुछ नई चीजों की खोज में हमेशा रहता है यदि इस रेखा पर कोई दूसरी रेखा क्रॉस कर जाए तो समझ जाइए की वह व्यक्ति बीमारियों से जूझेगा और अपने जीवन में नाकामयाबी उसे मिलती रहेगी।

भाग्य रेखा


यह रेखा हथेली के बीचो बीच में स्थित होती है और इस रेखा की सहायता से इंसान के भाग्य का पता लगाया जाता है यदि यह रेखा सरल रूप में दिखती है तो उस जातक का भाग्य काफी अच्छा है और यह दिया रेखा टूटी-फूटी है ब्रेक हो रही है इसको और रेखाएं क्रॉस कर रही हैं तो समझिए उसका भाग्य संघर्षों से भरा है।

वृहस्पति रेखा


यह रेखा जिस व्यक्ति के हाथ में होती है उसे रेखा को देखकर उसके व्यवहार का पता लगाया जा सकता है कि उसका व्यवहार किस तरीके से है वह दूसरों के प्रति कैसा व्यवहार रख सकता है क्रूड स्वभाव का है या निर्मल स्वभाव का है इन सब चीजों का ज्ञान यहां से होता है।


स्वास्थ्य रेखा


यह रेखा जातक की सबसे छोटी उंगली के नीचे से शुरू होकर और नीचे जाती हुई दिखाई देगी इस रेखा से पता चलता है कि व्यक्ति का स्वास्थ्य किस तरह से रहने वाला है इस रेखा को " लाइन ऑफ लिवर " भी कहते हैं।

सहज रेखा


इस रेखा को आप सबसे छोटी उंगली के पास देखेंगे जो की छोटी उंगली से शुरू होकर हथेली के किनारे की तरफ मुड़ जाती है और यह रेखा आमतौर पर काफी हल्की यानी की बारीक लाइन देखने को मिलेगी और जिस भी जातक की हथेली की रेखाओं में यह रेखा आपको देखने को मिलेगी वह कभी गंभीर और संवेदनशील व्यक्ति होगा।

प्रेम रेखा


यह रेखा जातक के सबसे छोटी उंगली के नीचे होती है और यह जितनी गहरी और मोटी बने समझिए वह व्यक्ति अत्यधिक प्रेमी होता है और यह रेखाएं व्यक्ति की हथेली में एक से अधिक हो सकती हैं अगर यह रेखाएं छोटी और हल्की हो तो समझिए उसके वैवाहिक जीवन में कुछ ना कुछ समस्याएं आपको देखने को ही मिलेगी।

रिंग आफ सोलोमन


इस रेखा को बृहस्पति रिंग भी कहा जाता है और यह तर्जनी के नीचे होती है यह रेखा जिस व्यक्ति के हाथ में होती है वह लीडरशिप वाला व्यक्ति होता है यानी कि जैसे कोई राजनेता या फिर किसी कारपोरेट सेक्टर में लीडरशिप की पोजीशन पर क्योंकि यह दार्शनिक प्रवृत्ति का होता है और सबसे ज्यादा समझदार भी होता है।

रिंग आफ सैटर्न


या रेखा अनामिका उंगली के नीचे देखी जाती है यह रेखा बहुत कम व्यक्ति के हाथों में पाई जाती है और जिनके हाथों में पाई जाती है वह नाखुश प्रवृत्ति के और आवश्यकता से अधिक गंभीर स्वभाव के होते हैं ।

रिंग आफ अपोलो


यह रेखा अनामिका के बाद वाली उंगली के नीचे होती है यह व्यक्ति को काफी क्रिएटिव बनती है और सकारात्मक प्रवृत्ति वाला बनती है हमेशा पूरे विश्वास के साथ कार्य करने वाला वह व्यक्ति होता है और ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में कभी निराश नहीं देखते।

कुछ इस प्रकार की रेखाएं जो उपरोक्त दी गई हैं आपको हस्तरेखाओं में देखने को मिलेगी जो कि इंसान की अलग-अलग रूपरेखाओं को दर्शाती हैं जिन्हें सरल शब्दों में समझा जा सकता है रेखाओं के माध्यम से आप भी इन्हें पढ़कर समझ कर कुछ ज्ञान अर्जित कर सकते हैं और देख सकते हैं। यह रेखाओं के क्रम में सहज भाषा में बतलाया गया है। जो सिर्फ रेखाओं का ज्ञान करवाता है।

आशा करते आपको समझ में आ चुका होगा कि आखिर क्या है रेखा और इनका जीवन में क्या रहस्य है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.