दीपावली 2023 कब मनाएँ | Deepawali 2023

दीपावली 2023  कब मनाएँ | Deepawali 2023
दीपावली 2023  कब मनाएँ | Deepawali 2023

 दीपावली 2023  कब मनाएँ | Deepawali 2023


Deepawali 2023: हम सभी जानते हैं कि दीपावली दीपों और खुशियों का त्यौहार है जहां हिंदू धर्म को मानने वाला वह प्रत्येक व्यक्ति इस त्यौहार को मानता है। रामायण में वर्णित है कि भगवान राम लक्ष्मण और सीता 14 वर्ष का वनवास करने के बाद इस दिन अयोध्या लौटे थे इसके उपलक्ष्य में यह त्यौहार मनाया जाता है। शास्त्रों का मानना है कि इसी दिन माता लक्ष्मी का जन्म हुआ था समुद्र मंथन से इसीलिए हम सभी माता लक्ष्मी की पूजा दिवाली के दिन जरूर करते हैं। ताकि वह हमारे घर में विराजमान है और धन की कमी होने ना पाए।


Deepawali or Diwali 2023 Date 


रोशनी का यह त्योहार दीपावली कार्तिक मास के अमावस्या को मनाई जाती है जिस दिन हिंदू धर्म के जातक गणेश लक्ष्मी की विशेष पूजा आदि करके उन्हें खुश करते हैं ताकि वह उनके घर में रहकर हमेशा धन संपत्ति बनाए रखें इस बार की दीपावली देश भर में 12 नवंबर 2023 को मनाई जाएगी जो रविवार का दिन है। लक्ष्मी पूजा का जो शुभ मुहूर्त है वह शाम 6:11 से रात्रि 8:15 तक रहेगा। जिसमें आप गणेश लक्ष्मी की पूजा करेंगे।

दीपावली अमावस्या की तिथि कब से कब तक है?


गणेश आपा पत्रांक के अनुसार 12 नवंबर को दोपहर 2:44 से यह तिथि प्रारंभ होगी जो की 13 नवंबर 2023 को दोपहर 2:56 पर समाप्त हो रही है। दीपावली रोशनी का त्यौहार है अतः यह 12 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : राशि के द्वारा विचार आदि 


दीपावली 2023  कब मनाएँ | Deepawali 2023


आखिर क्यों मनाया जाता है दीपावली का त्यौहार

दिवाली या दीपावली यह दोनों एक ही शब्द हैं और इनका पता आपको पौराणिक कथाओं में देखने को मिलेगा जहां पर भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम के रूप में अवतरित होकर लंका के राजा रावण को हराने के बाद अयोध्या लौटे थे और अयोध्या लौटने की खुशियों में वहां के लोगों ने पुरुषोत्तम राम माता सीता और भाई लक्ष्मण के आगमन पर खुश होकर घी के दीपक पूरे अयोध्या नगरी में जलाए थे। तब से लेकर आज तक अयोध्या ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में हिंदू धर्म के लोग इस पर्व को अपने प्रमुख त्योहार के रूप में मनाते हैं। और साथ ही साथ गणेश लक्ष्मी की पूजा भी करते हैं।

इस दिन माता लक्ष्मी और गणेश जी की नई मूर्ति खरीद कर प्रत्येक जातक अपने घर में लाता है और लक्ष्मी पूजन करता है जिसका मुहूर्त मैंने आपके ऊपर दे दिया है उसे टाइम आपको करना है बहुत सारे लोग इसकी पूजा अच्छे विद्वानों द्वारा करवाते हैं और इसकी पूजा होने के ठीक ढाई दिनों तक जो बड़े बिजनेस व्यापारी हैं वह अपनी कलम को बंद रखते हैं बिजनेस को क्लोज रखते हैं। और जमघंट काल के पूरा हो जाने पर ही वे लोग बिजनेस को शुरू करते हैं । और यह सत्य है कि इस दिन गणेश लक्ष्मी की पूजा करके आप अपने घर में सुख समृद्धि धन संपत्ति आदि को मजबूत बना सकते हैं साथ ही साथ इनकी पूजा करने से कुबेर जी महाराज भी खुश होते हैं और आपके बुद्ध प्लेनेट भी स्ट्रांग होते हैं मैं चेक कर रहा हूं

आशा करते हैं कि आप सभी को समझ में आ गया होगा कि इस बार की दीपावली 2023 कब मनानी है लक्ष्मी पूजन कब करना है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.