जन्म कुंडली क्या है? इसका जीवन में क्या लाभ है किस प्रकार यह किसी भी जातक की बारे में बताती है

जन्म कुंडली क्या है? इसका जीवन में क्या लाभ है किस प्रकार यह किसी भी जातक की बारे में बताती है


जन्म कुंडली क्या है? इसका जीवन में क्या लाभ है किस प्रकार यह किसी भी जातक की बारे में बताती है


कुंडली: इस धरती पर जन्म लेने वाला हर एक जातक हर एक पेड़ पशु जिनके अंदर जीवन है वह सभी इस प्रकृति में शामिल है इस ब्रह्मांड में शामिल है। यह जीवन मिला है उनको सुखी संपन्न बीतने के लिए जिसके लिए इंसान अथक प्रयास करता है। आज की श्रृंखला में हम जानेंगे कि जन्म कुंडली है क्या इसका जीवन में क्या लाभ है किस प्रकार या किसी भी जातक के बारे में बताती है।

जन्म कुंडली को शुद्ध भाषा में जन्मपत्री या जन्म पत्रिका कहते हैं जिसे आप लोगों ने देखा होगा कि पंडित जी लोग इसे बनाकर के एक हार्ड कॉपी के तहत आपको देते हैं कि यह आपके बेटे की या बिटिया की जन्मपत्री है जिसके आधार पर उसके फ्यूचर में होने वाली अच्छी बुरी चीजों को देखा जाता है। आखिर इसमें ऐसा क्या है किस चीज से यह बनी होती है। उसको थोड़ा सा समझने का प्रयास करेंगे।

यह पूरा ब्रह्मांड नवगढ़ से बना हुआ है और कुंडली का निर्माण भी नवग्रह 12 राशि और 27 नक्षत्र के आधार पर किया जाता है और इसी के साथ-साथ हर एक नक्षत्र को चार चरणों में डिवाइड किया जाता है। किसी भी जन्मपत्री को बनाने के लिए जातक की जन्म तिथि जन्म समय और जन्म स्थान का होना जरूरी होता है जिसके माध्यम से वैदिक ज्योतिषी अपनी विद्या के माध्यम से नवग्रह 12 राशि और 27 नक्षत्र के गणित के द्वारा आपकी कुंडली यानी जन्मपत्री का निर्माण करते हैं।

जिनके द्वारा आपके भूत भविष्य के बारे में देखा जा सकता है लेकिन यह वही देख सकता है जिसको कुंडली को पढ़ने का अच्छा अध्ययन हो ग्रहण के बारे में अच्छी जानकारी हो नक्षत्र का पूरा ज्ञान हो उनके चरणों का ज्ञान हो ग्रहों के उच्च नीच राशियों का ज्ञान हो साथ ही साथ तीन ग्रहों का किन ग्रहों के साथ अच्छा संबंध है कुंडली में 12 घर बनाए जाते हैं और उन 12 घरों का अलग-अलग परिणाम होता है हर एक घर को भाव का नाम दिया जाता है और इन्हीं सब के आधार पर आपकी कुंडली का निर्माण होता है।

कुंडली का जीवन में क्या लाभ है?


एक कुंडली का जीवन में क्या लाभ है यह आपको एक ज्योतिषी विद्वान ही बताएगा आपके लिए तो मात्र वह एक कागज का टुकड़ा होता है लेकिन उसकी गणना करने वाला विद्वान आपको यह बताया कि आपके भविष्य में ऐसी वह कौन से दिन होंगे जिनमें आप परेशानियों का सामना करेंगे वह ऐसी कौन से दिन होंगे कौन सा महीना होगा कौन सी तारीख होगी जिसमें आप खुशहाल रहेंगे। वह ऐसी कौन सी घड़ियां होगी जिसमें आपका बिजनेस व्यापार अच्छे से चलेगा वह ऐसा कौन सा टाइम होगा जिसमें आपकी शादी होगी आपको संतान सुख का लाभ मिलेगा ऐसे नाना प्रकार के जीवन में घटित होने वाली घटनाओं के बारे में एक ज्योतिषी आपको कुंडली के माध्यम से उनकी सही गणना करके आपको बताता है जिससे आपको आने वाले कल के बारे में आसानी से ज्ञात होता है और जब व्यक्ति जातक को आने वाले कल का ज्ञान हो तो वह जातक अपने उन टाइम को सही कर सकता है जो उसके जीवन में गलत दृष्टि डालने वाले हैं गलत रिजल्ट देने वाले हैं।

जीवन में भविष्य में घटित होने वाले अशुभ घटक को पहले से जानकर आप उन्हें सुधार सकते हैं यह कुंडली का सबसे अच्छा जीवन में लाभ है। सबसे अच्छा लाभ यह है कि आपको पता चल सकता है कि आप कब स्वास्थ्य के तौर पर पीड़ित हो सकते हैं उसे दरमियां आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं इस तरह से अनेक को लाभ कुंडली के माध्यम से आप प्राप्त कर सकते हैं एक तरीके से देखा जाए तो इसके माध्यम से आप अपने आने वाले भविष्य को सही गाइड कर सकते हैं और जो कुछ भी भविष्य में गलत होने वाला है उसको आप सुधार सकते हैं। इनको सुधारने के भी बहुत सारे उपाय आपको इस पोर्टल पर देखने को मिलेंगे।


कुंडली किस प्रकार से किसी जातक के बारे में बताती है?


कुंडली ज्योतिष का एक हिस्सा है जिसमें  दो तरह की ज्योतिष का ज्ञान ज्योतिष विज्ञान के द्वारा मिलता है एक आपकी अंक ज्योतिष और दूसरा फलित ज्योतिष जिसके आधार पर आपके बारे में आपका फ्यूचर आपका प्रेजेंट सब कुछ बताया जा सकता है।

आपको कुंडली में 12 खाने बनाए गए हैं जिनको हम भाव बोलते हैं और हर एक भाव का अलग-अलग मतलब होता है आपके जीवन से जुड़े एक ही चीज का पहलू वह बताता है इन्हीं में 12 रशियन जो ग्रह और 27 नक्षत्र समाहित होते हैं जिनका वैदिक ज्योतिष के माध्यम से गणना करके उनकी राशि उनके बारे में जानकारी दी जाती है जहां पर ऐसे बहुत सारे तथ्य होते हैं जिनको एक ज्योतिषी ही समझ सकता है पढ़ सकता है और आपको बता सकता है। और इन्हीं सबके आधार पर कुंडली किसी भी जातक के बारे में ग्रहों नक्षत्रों और राशियों की गणना करके आपको जानकारी देती है।

इस प्रकार आप सभी जातक ने कुंडली के बारे में जाना की जन्म कुंडली क्या है? इसका जीवन में क्या लाभ है किस प्रकार यह किसी भी जातक की बारे में बताती है इन सभी चीजों के बारे में आशा करते हैं आपको जानकारी मिल गई होगी।

राधे राधे!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.