जन्म राशि का स्वभाव आदि का विचार एवं राशि फल ज्ञान

जन्म राशि का स्वभाव आदि का विचार एवं राशि फल ज्ञान


 जन्म राशि का स्वभाव आदि का विचार एवं राशि फल ज्ञान

भारतीय ज्योतिष में जन्म लग्न और जन्म राशि को बराबर महत्व दिया जाता है क्योंकि इनका संबंध जीपवन की हर एक पहलुओं से होता है। यह हमारे स्वभाव विचार व्यक्तित्व आदि के बारे में बताते हैं। तो लिए इनको हम संक्षिप्त तौर पर जान लेते हैं की 12 राशियों में से हर एक राशि में जन्म लेने वाले व्यक्ति का स्वभाव किस प्रकार से निर्धारित होता है।  उसका स्वभाव कैसा होगा?


12 राशियों का स्वभाव आदि का विचार


मेष राशि का स्वभाव आदि विचार:

इस राशि में जन्म लेने वाले जातक बड़ी और गोल अच्छे वाले होते हैं साथ ही साथ ऐसे जातक मसालेदार भोजन सब्जियां खाने के शौकीन होते हैं और खाने को वह जल्दबाजी में खाते हैं यानी जल्दी-जल्दी खाते हैं पैदल घूमना यात्रा वृत्ति करना ऐसे जातक मेष राशि का स्वभाव वाले होते हैं इसी के साथ-साथ स्त्रियों को पसंद करने वाले धन एकत्रित नहीं कर पाते, ऐसे जातक की पसंद ना पसंद बदलती रहती है, साथ ही साथ घमंडी और चुस्त स्वभाव के होते हैं लड़ने में चालाक होते हैं गंदे नाखून वाले और पानी से डरने वाले होते हैं और अधिकतर ऐसे जातक अपने भाई बहनों में बड़े देखे जाते हैं।


वृषभ राशि का स्वभाव आदि विचार:

वृषभ राशि में जन्म लेने वाले जातक बड़े चेहरे और बड़ी जांघों वाले होते हैं मस्तानी चाल होती है चेहरे पर या पीठ पर तिल जरूर देखने को मिल सकता है या किसी प्रकार का चिन्ह दान देने में उदार होते हैं। ऐसे जातक में पुत्रों की अपेक्षा कन्या अधिक होती हैं। ऐसा जातक अपने पहले के संबंधियों से संबंध तोड़कर नए संबंध बनाने में ज्यादा रुचि रखते हैं काफी अधिक भोजन करने वाले क्षमाशील हमेशा के लिए मित्र बनाने वाला और जीवन का बीज का और आखरी हिस्सा पहले से अधिक अच्छा बीतने वाला होता है।


मिथुन राशि का स्वभाव आदि विचार:

ऐसे जातक काले नेत्र बड़ी नाक घुंघराले बाल और सुंदर व्यक्तित्व चंचल प्रकृति वाला और कमी विद्वान होता है। दलाली काम में और संदेश वाहक के रूप में अच्छा कार्य करते हैं क्योंकि यह अति बुद्धिमान मीठा बोलने वाले जुआ खेलने में चतुर गाने बजाने मैं शौकीन नाचने में प्रवीण और बहुत भोजन करने वाला होता है।


कर्क राशि का स्वभाव आदि विचार:

इस राशि के जातक सामान्य कद वाले मोती गार्डन वाले होते हैं जीवन के किसी भी भाग में आती धनवान होते हैं और कभी-कभी जीवन मैं बिल्कुल धन ना हो जैसे चंद्रमा घटता बढ़ता रहता है ठीक उसी प्रकार से जातक का धन भी काम होता और बढ़ता रहता है यह मित्रों को पसंद करने वाले होते हैं उनकी भलाई करते हैं ज्योतिष बाग बगीचे झरने तालाब इत्यादि के अधिक शौकीन होते हैं, पत्नी तथा स्त्रियों के प्रभाव में रहने वाला अच्छे मित्रों से युक्त अच्छी सलाह को सुनने वाला होता है।


सिंह राशि का स्वभाव आदि विचार:

यह जातक बड़े चेहरे और भारी ठोड़ी वाला होता है पीले नेत्र वाला होता है भूख और प्यास के कारण बीमारी पेट और दांत में तथा मानसिक रोग हो दान देने में उधर जिद्दी घमंडी और बहादुर आती क्रोधी और छोटी-छोटी बातों पर क्रोध करने वाला कम पुत्रों वाला पति तथा पत्तियों से अच्छे संबंध ना रहे माता से लाड प्यार मिले ऐसा स्वभाव देखने को मिलता है।


जन्म राशि का स्वभाव आदि का विचार एवं राशि फल ज्ञान



कन्या राशि का स्वभाव आदि विचार:

ऐसे जातक सुंदर नेत्र तथा शर्मीली निगाहें वाला लंबे बाजू और ढीले कंधे वाला बुद्धिमान विद्वान धार्मिक और कल इत्यादि में निपुण मीठा बोलने वाला प्रश्न कमी और दूसरे व्यक्तियों से धन और जायदाद का लाभ हो अपनी मातृभूमि से दूर रहने वाला संतान काम हो और उन में भी कन्याएं अधिक हो ऐसा कुछ स्वभाव कन्या राशि के जातक के साथ देखने को मिलता है।


तुला राशि का स्वभाव आदि विचार:


ऐसा जातक लंबा दुबला और पतला लंबी नाक वाला जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने वाला पांव में कमजोरी बुद्धिमान सफाई पसंद करने वाला खरीदने बेचने में होशियार धनवान अपने संबंधियों के लिए अच्छा कार्य करने वाला परंतु संबंधी उससे नाराज रहे ऐसी चीज देखने को ऐसे जातक में मिलती हैं। साथ ही साथ ब्राह्मण देवताओं और संन्यासियों की भक्ति करने वाला पत्नी तथा स्त्रियों के प्रभाव में रहने वाला दो नाम हो एक आध्यात्मिक और दूसरा लौकिक इस तरह का स्वभाव आपको इस राशि के जातक का देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े : हस्तरेखा क्या है इससे भाग्यफल कैसे देखे ?


वृश्चिक राशि का स्वभाव आदि विचार:

बड़े-बड़े नेत्रों वाला चौड़ी छाती वाला गोल झांकी घुटने और पिंडलियों वाला पीलापन लिए हुए गोरा रंग हो बचपन में बीमार रहे पिता या गुरु से जल्दी अलग होने वाला क्रूर विचार हो और क्रूर कर्म ही करें राजाओं से सम्मान मिले चोरी छिपे पाप कर्म करें और सबकी मिजाज हो ऐसा स्वभाव वृश्चिक राशि के लोगों का होता है।


धनु राशि का स्वभाव आदि विचार:

ऐसे जातक जिनकी राशि धनु होती है वह शरीर से दुर्बल डरपोक और वात रोगी होते हैं उभरी नाक वाले होते हैं और अत्यधिक पुत्रों वाला होता है। ऐसी जहां तक रोगी युक्त बड़े शरीर वाले हाथ पैर वाले आचार्य गुना से ही ज्योतिया का प्रिया और भ्रमण करने वाला होता है। मैं देख रहा हूं वह सूर्य वेद शास्त्र चित्र संगीत वाद आदि का जानने वाला होता है। और साथ ही साथ घोड़ा के धनी धर्मात्मा राज्य करता सुखी सौभाग्यवान होता है

मकर राशि का स्वभाव आदि विचार:


ऐसे जातक खूबसूरत आंखें शरीर का निचला हिस्सा ऊपर के हिस्से के मुकाबले में कमर उभरा हुआ पट्टी कमर आलसी परंतु भाग्यवान इधर-उधर घूमने वाले और ठंड सहन न करने वाले ताकतवर और शक्तिशाली होते हैं। दूसरों की सलाह मानने वाला धार्मिक ना हो परंतु धार्मिकता का दिखावा करने वाला पत्नी और बच्चे में लिप्त रहे बेशर्म कठोर हृदय और कंजूस व्यक्तित्व वाला होता है।

कुंभ राशि का स्वभाव आदि विचार:



कुंभ राशि के जातक विशाल शरीर और उसके ऊपर सख्त रोएं ऊंट के समान गार्दन  चेहरा हाथ पांव पीठ कमर इत्यादि मोटे हूं दूसरी स्त्रियों के साथ पाप कर्म करने वाला ज्यादा बुद्धि ना हो कठोर परिश्रम करना पड़े फूलों और सुगंध का शौकीन मित्रों से दृढ़ संबंध बनाए रखने वाला होता है।

मीन राशि का स्वभाव आदि विचार:


ऐसे जातक सुगठित शरीर बड़ा सर बड़ी नाक सुंदर नेत्र पत्नी इससे अच्छे संबंध हो और अच्छे वस्त्रो का शौकीन पत्नी तथा स्त्रियों के प्रभाव में रहने वाला विदेश से व्यापार करने से लाभ होने वाला तरल पदार्थ द्वारा लाभ हो शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने वाला जमीन से निकलने वाली वस्तुओं से लाभ होने वाला अत्यधिक बुद्धिमान और विद्वान होता है।

उपरोक्त जानकारी जो कुछ भी दी गई है उसके अनुसार आप ऐसे राशि से उस जातक के बारे में गणना कर सकते हैं। और उनके स्वभाव आदि का विचार राशियों के आधार पर कर सकते हैं। इसका अनुसरण आप अपने ऊपर भी कर सकते हैं और अपने आप पर भी करके देख सकते हैं। लेकिन राशि जन्म की होनी चाहिए ना कि नाम की राशि। उससे आप किसी भी जातक के स्वभाव आदि के बारे में उसकी रूपरेखाओं के बारे में आसानी से जान सकते हैं।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.